पीएम मोदी बीना रिफाइनरी में इथिलीन क्रैकर परियोजना का शिलान्यास

पीएम मोदी बीना रिफाइनरी में इथिलीन क्रैकर परियोजना का शिलान्यास

क्षेत्र में बढेंगे 2.77 लाख रोजगार के अवसर
भोपाल ।देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल 14 सितम्बर को बीना रिफाइनरी में इथिलीन क्रैकर परियोजना का शिलान्यास करने बीना आ रहे हैं। जानकारी के मुताबिक यह अत्याधुनिक फ़ीड क्रैकर इकाई 1200 के.टी.पी.ए पॉली इथिलीन और पॉली प्रोपलीन का उत्पादन करेगी, जो प्लास्टिक, कपड़ा, पैकेजिंग और फार्मा जैसे विभिन्न क्षेत्रों में काम आयेगा। वर्ष 2028 तक इस इकाई का व्यावसायिक उत्पादन प्रारंभ हो जायेगा। यह परियोजना पर्यावरण के अनुकूल है। इस इकाई में पर्यावरण पर न्यूनतम प्रभाव डालने के उद्देश्य से उन्नत एवं मॉडर्न तकनीकों का उपयोग किया जायेगा।
यह इकाई देश की आयात निर्भरता को कम करके भारत के ‘आत्मनिर्भर भारत’ दृष्टिकोण को जीवंत करेगी। इसके साथ ही, यह मेगा परियोजना 40,000 से अधिक रोजगार का निर्माण करेगी और पेट्रोलियम क्षेत्र में डाउनस्ट्रीम उद्योगों के विकास को प्रेरित करेगी।
10 औद्योगिक परियोजनाएं की रखेंगे आधारशिला
इसके साथ ही प्रधानमंत्री श्री मोदी प्रदेश की 10 नयी औद्योगिक परियोजनाओं का शिलान्यास भी करेंगे। इसके अंतर्गत लगभग 1.02 लाख करोड़ का नया निवेश आएगा और 2.37 लाख नए रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे।
नर्मदापुरम जिले में 227.54 एकड़ में विद्युत एवं नवीकरणीय ऊर्जा उपकरण विनिर्माण औद्योगिक क्षेत्र। यह पार्क ₹3,300 करोड़ के निवेश को आकर्षित करेगा और प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से लगभग 6,600 व्यक्तियों के लिए रोजगार के अवसर मिलेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button