धूम्रपान और शराब पुरुष की प्रजनन क्षमता पर डालती है प्रभाव

धूम्रपान और शराब पुरुष की प्रजनन क्षमता पर डालती है प्रभाव

नई दिल्ली। स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने पुरुष प्रजनन क्षमता पर धूम्रपान और शराब पीने के प्रभाव का खुलासा किया है। गर्भधारण करने के लिए धूम्रपान कब बंद करना चाहिए और शुक्राणु की गुणवत्ता में सुधार के सुझाव दिए हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, धूम्रपान उन पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए हानिकारक है, जो गर्भधारण करने की कोशिश कर रहे हैं और बांझपन का कारण बन सकता है, क्योंकि सिगरेट पीने से वीर्य की मात्रा कम हो सकती है। शुक्राणुओं की संख्या कम हो सकती है और गतिशील शुक्राणुओं का प्रतिशत भी कम हो सकता है। इसलिए शरीर में ऑक्सीडेटिव और गैर-ऑक्सीडेटिव स्तर के बीच संतुलन होना चाहिए।
एचटी लाइफस्टाइल के साथ एक साक्षात्कार में स्पर्श अस्पताल में प्रजनन चिकित्सा और आईवीएफ में सलाहकार डॉ. दीप्ति बावा ने बताया कि धूम्रपान के परिणामस्वरूप शरीर में अधिक ऑक्सीडेटिव तनाव होता है, जिससे शरीर की हर कोशिका प्रभावित होती है। इससे प्रजनन संबंधी समस्याएं, शुक्राणुओं में असामान्य डीएनए स्तर और असामान्य गुणसूत्र हो सकते हैं। ऐसे कई स्तर हैं, जहां धूम्रपान प्रभावित कर सकता है, जिसमें निष्क्रिय धूम्रपान भी शामिल है। गर्भावस्था की योजना बनाते समय धूम्रपान को सख्ती से प्रतिबंधित किया जाना चाहिए। यहां तक ​​कि आईवीएफ प्रक्रिया के दौरान भी, शुक्राणुओं में कई स्तर के डीएनए क्षति के कारण गर्भधारण की संभावना कम हो सकती है। उन्होंने विस्तार से बताया कि सिगरेट में कैडमियम और निकोटीन होता है, यह प्रजनन अंगों में रक्त की आपूर्ति को कम कर सकता है जिसके परिणामस्वरूप प्रत्यारोपण दर कम हो सकती है। प्रजनन अंग बहुत संवेदनशील होते हैं, जब वे प्रभावित होते हैं तो शुरू में प्रजनन दर में कमी आती है, जब ऐसे जोड़े गर्भधारण करते हैं तो गर्भपात हो सकता है और बाद में कम बच्चे पैदा हो सकते हैं। ट्यूबल क्षति की संभावना है जो ट्यूबल सिलिया को प्रभावित कर सकती है जहां गतिविधियां कम हो जाती हैं और साथ ही ट्यूबल गर्भधारण भी हो सकता है।
पहले के अध्ययनों में कहा गया था कि एक दिन में 20 सिगरेट पीने से शुक्राणु एकाग्रता में 20% की कमी हो सकती है, लेकिन बाद में यह पाया गया कि एक दिन में 10 से कम सिगरेट पीने से भी प्रजनन में महत्वपूर्ण कमी आ सकती है और आईवीएफ के दौरान भी यह महत्वपूर्ण है कि प्रक्रिया से पहले धूम्रपान कम करना या बंद करना ठीक होगा। अल्टियस अस्पताल में बांझपन विशेषज्ञ डॉ. अक्षय एस ने कहा, धूम्रपान, शराब और प्रजनन क्षमता के बीच एक संबंध है। जो पुरुष धूम्रपान करते हैं उनमें शुक्राणु की गतिशीलता कम हो जाती है और शुक्राणु असामान्य आकार के हो जाते हैं और डीएनए विखंडन सूचकांक बढ़ जाता है। सिगरेट में कैडमियम और सीसा की मात्रा अधिक होती है, जिससे पुरुषों में प्रजनन क्षमता कम हो जाती है। शराब भी शुक्राणु की मात्रा और आकारिकी पर हानिकारक प्रभाव डालती है। ये प्रभाव उन पुरुषों में अधिक प्रमुख हैं जो प्रतिदिन शराब का सेवन करते हैं उन पुरुषों की तुलना में जो कभी-कभार शराब का सेवन करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button