निपाह वायरस: ऑस्ट्रेलिया से मांगी एंटीबॉडी खुराक, आईसीएमआर बनाएगा वैक्सीन

निपाह वायरस: ऑस्ट्रेलिया से मांगी एंटीबॉडी खुराक, आईसीएमआर बनाएगा वैक्सीन

नई दिल्ली। केरल के कोझिकोड में शुक्रवार को निपाह वायरस के एक ताजा मामले की पुष्टि के साथ संक्रमण की कुल संख्या छह हो गई, जबकि मरने वालों की संख्या दो बनी हुई है। केरल निपाह के बढ़ते मामलों में नए सिरे से जूझ रहा है। मस्तिष्क को नुकसान पहुंचाने वाला वायरस जो संक्रमित चमगादड़, सूअर या लोगों के शरीर के तरल पदार्थ के संपर्क से फैलता है। इस वायरस का पहली बार 2018 में पता चला था।
फिलहाल स्थिति को देखते हुए केरल सरकार हाई अलर्ट मोड में है और उन लोगों का परीक्षण कर रही है, जो संक्रमित व्यक्तियों की उच्च जोखिम वाली संपर्क सूची में हैं। केरल स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि उसने सकारात्मक रोगियों की संपर्क सूची में कुल 1,080 व्यक्तियों की पहचान की है और नमूने एकत्र करना शुरू कर दिया है। इस बीच जैसा कि सरकार वायरस के प्रसार को रोकने के प्रयास कर रही है, भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने शुक्रवार को घोषणा की कि वह इसके इलाज के लिए ऑस्ट्रेलिया से मोनोक्लोनल एंटीबॉडी की 20 और खुराक खरीदेगी।
निपाह वायरस पर अपडेट
आईसीएमआर के डीजी राजीव बहल ने कहा, ऑस्ट्रेलिया से खरीदी जा रही दवा को संक्रमण के शुरुआती चरण के दौरान दिए जाने की जरूरत है। उनके मुताबिक, भारत में अब तक किसी को भी यह दवा नहीं दी गई है। उन्होंने कहा कि निपाह में संक्रमित लोगों की मृत्यु दर कोविड में मृत्यु दर की तुलना में बहुत अधिक (40 से 70 प्रतिशत के बीच) है, जो 2-3 प्रतिशत थी। बहल ने कहा कि आईसीएमआर इस वायरल बीमारी के खिलाफ टीका विकसित करने पर भी काम शुरू करने की योजना बना रहा है।
केरल उच्च न्यायालय ने शुक्रवार को राज्य सरकार से कहा कि यदि आवश्यक हो तो महामारी के मद्देनजर मासिक पूजा के लिए खुलने पर सबरीमाला की तीर्थयात्रा के लिए दिशानिर्देश जारी किए जाएं।
एहतियात के तौर पर कोझिकोड में सभी शैक्षणिक संस्थान अगले रविवार तक एक सप्ताह के लिए बंद रहेंगे, जबकि ऑनलाइन कक्षाएं सुनिश्चित की जाएंगी। इस बीच निपाह मामलों का इलाज करने वाले सभी अस्पतालों को एक मेडिकल बोर्ड बनाने का निर्देश दिया गया है जो दिन में दो बार बैठक करेगा और रिपोर्ट स्वास्थ्य विभाग को सौंपेगा।
स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा कि अन्य जिलों में लगभग 29 लोग निपाह संक्रमित लोगों की संपर्क सूची में हैं। उन्होंने कहा कि संपर्क सूची बढ़ने की संभावना है और 30 अगस्त को मरने वाले व्यक्ति के दाह संस्कार में शामिल होने वाले 17 लोगों को अलग-थलग कर दिया गया है।
केरल पुलिस ने इस संबंध में एक व्यक्ति के खिलाफ कथित तौर पर वायरस से संबंधित फर्जी खबरें पोस्ट करने का मामला दर्ज किया है। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, कोइलांडी निवासी 40 वर्षीय अनिल कुमार जो एक अखबार एजेंट है, ने कथित तौर पर सोशल मीडिया के माध्यम से फर्जी खबर प्रसारित की, जिसमें दावा किया गया कि निपाह फार्मा कंपनियों द्वारा बनाई गई एक नकली कहानी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button