Apple उपकरणों में नई खामी से स्पाइवेयर हमला

Apple उपकरणों में नई खामी से स्पाइवेयर हमला

नई दिल्ली। डिजिटल वॉचडॉग ग्रुप सिटीजन लैब के शोधकर्ताओं ने कहा कि उन्हें इजरायली फर्म एनएसओ से जुड़ा स्पाइवेयर मिला है, जिसने एप्पल उपकरणों में एक नई खोजी गई खामी का फायदा उठाया था। एक बयान में कहा गया है कि पिछले हफ्ते वाशिंगटन स्थित सिविल सोसाइटी समूह के एक कर्मचारी के ऐप्पल डिवाइस का निरीक्षण करते समय सिटीजन लैब ने कहा कि यह दोष पाया गया कि डिवाइस को एनएसओ के पेगासस स्पाइवेयर से संक्रमित करने के लिए इस्तेमाल किया गया था।

टोरंटो विश्वविद्यालय के मंक स्कूल ऑफ ग्लोबल अफेयर्स एंड पब्लिक में स्थित सिटीजन लैब के वरिष्ठ शोधकर्ता बिल मार्कज़क ने कहा कि हम लक्ष्य डिवाइस से प्राप्त फोरेंसिक के आधार पर पूरे विश्वास के साथ एनएसओ समूह के पेगासस स्पाइवेयर को इस शोषण का श्रेय देते हैं। उन्होंने कहा कि हमलावर ने संभवतः इंस्टॉलेशन के दौरान गलती की होगी, जिसके कारण सिटीजन लैब को स्पाइवेयर मिला।

सिटीजन लैब ने कहा कि ऐप्पल ने उन्हें पुष्टि की है कि ऐप्पल उपकरणों पर उपलब्ध उच्च सुरक्षा सुविधा लॉकडाउन मोड का उपयोग इस विशेष हमले को रोकता है। सिटीजन लैब के वरिष्ठ शोधकर्ता जॉन स्कॉट-रेलटन ने कहा कि इससे पता चलता है कि नागरिक समाज एक बार फिर वास्तव में परिष्कृत हमलों के बारे में शुरुआती चेतावनी प्रणाली के रूप में कार्य कर रहा है। हालांकि, सिटीजन लैब ने प्रभावित व्यक्ति या संगठन के बारे में अधिक जानकारी नहीं दी।

डिजिटल वॉचडॉग ने कहा कि दोष के कारण पीड़ित से किसी भी बातचीत के बिना आईओएस (16.6) के नवीनतम संस्करण को चलाने वाले आईफोन के साथ समझौता करना संभव हो गया। नया अपडेट इस भेद्यता को ठीक करता है। सिटीजन लैब द्वारा बताई गई खामियों की जांच के बाद Apple ने अपने डिवाइस पर नए अपडेट जारी किए। Apple के एक प्रवक्ता ने कहा कि इसकी कोई और टिप्पणी नहीं है, जबकि सिटीजन लैब ने उपभोक्ताओं से अपने उपकरणों को अपडेट करने का आग्रह किया है।

एनएसओ ने एक बयान में कहा कि हम ऐसे किसी भी आरोप का जवाब देने में असमर्थ हैं, जिसमें कोई सहायक शोध शामिल नहीं है। सरकारी अधिकारियों और पत्रकारों की निगरानी सहित कथित दुर्व्यवहार के लिए इजरायली फर्म को अमेरिकी सरकार द्वारा 2021 से काली सूची में डाल दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button