चांदी की कीमतें स्थिर, सोने में हल्की बढ़त

चांदी की कीमतें स्थिर, सोने में हल्की बढ़त

मुंबई। सोने की कीमत में हल्की बढ़त देखने को मिली। 22 कैरेट सोने की कीमत 10 रुपए बढ़कर 5,500 प्रति ग्राम पर स्थिर रही। 8 ग्राम और 10 ग्राम की कीमत क्रमशः 44,000 रुपए और 55,000 रुपए थी। साथ ही 100 ग्राम 22 कैरेट सोने की कीमत 5,50,500 रुपए पर स्थिर रही। इस बीच, 24 कैरेट सोने की कीमत 6,000 रुपए प्रति ग्राम थी। चांदी की कीमत में स्थिरता बनी रही, एक किलोग्राम चांदी की देशभर में कीमत 74,000 रुपए दर्ज की गई।
दरअसल, ये मूल्य उतार-चढ़ाव कई कारकों से प्रभावित होते हैं, जिनमें प्रतिष्ठित ज्वैलर्स का इनपुट एक प्रमुख कारण है। वैश्विक सोने की मांग, विभिन्न देशों में मुद्रा मूल्य, प्रचलित ब्याज दरें और सोने के व्यापार से संबंधित सरकारी नियम जैसे कारक इन उतार-चढ़ाव में योगदान करते हैं। यही नहीं वैश्विक अर्थव्यवस्था की स्थिति और अन्य मुद्राओं के संबंध में अमेरिकी डॉलर की ताकत सहित वैश्विक घटनाएं भारतीय बाजार में सोने की कीमतों पर अपना प्रभाव डालती हैं।

सिटी सोना (रुपये/10 ग्राम) चांदी (रुपये/किग्रा)
चेन्नई 55,300 77500
कोलकाता 55,000 74000
नई दिल्ली 55,150 74000
मुंबई 55,000 74000

……………..

2023 टाटा नेक्सॉन ईवी फेसलिफ्ट के नए सुपरकूल फीचर्स में

नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक कार निर्माता टाटा मोटर्स ने अपनी बेहद लोकप्रिय ईवी एसयूवी, नेक्सॉन ईवी का नवीनतम संस्करण लॉन्च किया है। कंपनी 14 सितंबर को इस नए मॉडल की कीमत की घोषणा करेगी, तब तक कंपनी ने इस एसयूवी के बारे में अन्य सभी जानकारी का खुलासा कर दिया है। टाटा मोटर्स ने नई नेक्सॉन ईवी को कई नए फीचर्स से लैस किया है। यदि आप उनके बारे में जानना चाहते हैं, तो यहां नई 2023 नेक्सॉन ईवी फेसलिफ्ट की कुछ शानदार विशेषताएं दी गई हैं।

नई 2023 टाटा नेक्सॉन ईवी फेसलिफ्ट की सबसे शानदार सुविधाओं में से पहली सामने की तरफ पूर्ण-चौड़ाई वाली एलईडी डीआरएल बार है। आईसीई नेक्सॉन फेसलिफ्ट पर एक ही एलईडी डीआरएल कनेक्ट नहीं होता है और यह दोनों मॉडलों के बीच एक अंतर कारक बनाता है। इस एलईडी डीआरएल की एक अतिरिक्त विशेषता यह है कि यह चार्जिंग संकेतक के रूप में कार्य करता है कि कार की बैटरी कितनी चार्ज हुई है।

नई नेक्सॉन ईवी फेसलिफ्ट में 12.3 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलता है। यह किसी भी सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी में सबसे बड़े टचस्क्रीन सिस्टम में से एक है। यह विशेष स्क्रीन नेक्सॉन फेसलिफ्ट के 10.25-इंच टचस्क्रीन डिस्प्ले से भी बड़ी है। इस स्क्रीन में किसी भी भारतीय ऑटोमोबाइल में सबसे स्पष्ट ग्राफिक्स होंगे। कार में एलेक्सा वॉयस असिस्टेंट भी मिलेगा।

नई नेक्सॉन ईवी फेसलिफ्ट की दो सबसे बेहतरीन विशेषताएं V2V (वाहन-से-वाहन) और V2L (वाहन-से-लोड) चार्जिंग क्षमताएं हैं। नई 2023 नेक्सॉन ईवी फेसलिफ्ट अन्य ईवी वाहनों को 5 किलोवाट के अधिकतम पावर आउटपुट के साथ चार्ज करने में सक्षम होगी। यह 3 किलोवाट के अधिकतम पावर आउटपुट के साथ अन्य गैजेट्स को भी पावर देने में सक्षम होगा।

नई नेक्सॉन रेंज के लिए टाटा मोटर्स ने देश में उपलब्ध कुछ बेहतरीन ऑडियो सिस्टम के साथ नई नेक्सॉन और नेक्सॉन ईवी फेसलिफ्ट प्रदान करने के लिए जेबीएल के साथ साझेदारी की है। नेक्सॉन ईवी फेसलिफ्ट स्थानिक 360 3डी सराउंड साउंड अनुभव के साथ आएगी। इस सिस्टम में जेबीएल के 9 स्पीकर शामिल होंगे, जिसमें एक बाहरी सब-वूफर और विभिन्न ऑडियो मोड शामिल होंगे।

नई नेक्सन फेसलिफ्ट की तरह नेक्सन ईवी फेसलिफ्ट में भी 360-डिग्री रिवर्स पार्किंग कैमरा मिलेगा। यह प्रणाली ड्राइवर को कार का विहंगम दृश्य देखने की अनुमति देती है और बेहतर पार्किंग की अनुमति देती है। इससे कार के सभी पक्षों की दृष्टि की कमी के कारण होने वाले डेंट और धक्कों की मात्रा को कम करने में मदद मिलती है।

नई 2023 नेक्सॉन ईवी फेसलिफ्ट की एक और शानदार विशेषता Arcade.ev सुइट है। यह सुविधा नेक्सॉन ईवी फेसलिफ्ट के विशाल टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम को वाईफाई हॉटस्पॉट के साथ कार के अंदर यूट्यूब के साथ-साथ डिज्नी + हॉटस्टार और अमेज़ॅन प्राइम वीडियो जैसे ओटीटी प्लेटफार्मों को स्ट्रीम करने की अनुमति देती है। हालांकि, यह सुविधा केवल तभी काम करती है, जब कार पार्क की गई हो।

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button