बच्चा गोद लेने वालों के लिए गुड न्यूज, देखभाल को मिलेगी 6 महीने की छुट्टी; बस ये है एक शर्त

नई दिल्ली
बच्चा गोद लेने वालों के लिए गुड न्यूज है। एक साल से कम उम्र का बच्चा गोद लेने पर एकल सरकारी कर्मियों को 180 दिन का अवकाश मिलेगा। यह सुविधा कैबिनेट के फैसले पर जीओ जारी होने की अवधि के बाद से मान्य होगी। पूरे सेवाकाल में एक बार इसका लाभ लिया जा सकेगा, जबकि संविदा, आउटसोर्स कर्मचारियों को 120 दिन के अवकाश का लाभ मिलेगा। साथ ही संविदा, आउटसोर्स आधार पर विभिन्न विभागों में कार्यरत महिला कर्मचारियों को भी सरकार ने बाल्य देखभाल अवकाश (सीसीएल), दैनिक वेतन भोगी महिला कर्मचारियों को मातृत्व अवकाश देने के प्रस्ताव पर भी मुहर लगा दी।

सूत्रों के अनुसार, वित्त एवं संसदीय कार्यमंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने विभागीय स्तर पर इस प्रस्ताव को पहले ही मंजूरी दे दी थी। शुक्रवार को कैबिनेट में इन इन प्रस्तावों को हरी झंडी दिखा दी। सरकारी कर्मियों को बच्चा गोद लेने पर अवकाश की सुविधा का प्रस्ताव नया है।

मालूम हो, सरकारी महिला कर्मियों को उनके दो बच्चों की आयु 18 साल होने तक दो साल तक की सीसीएल दी जाती है। अब यह सुविधा संविदा व आउटसोर्स महिला कर्मियों को भी मिलने लगेगी। एक साल में वे 15 दिन का अवकाश ले सकती हैं। इसी प्रकार राज्य के सरकारी पुरूष कर्मचारियों को को मिलने वाली पंद्रह दिन का पितृत्व अवकाश की सुविधा आउटसोर्स व संविदा कर्मचारियों को भी मिल जाएगी।

हजारों महिला कर्मचारियों को मिलेगा फायदा
प्रदेश में इस वक्त विभिन्न विभागों में संविदा, आउटसोर्स और दैनिक वेतन के आधार पर करीब 20 हजार महिला-पुरुष कर्मचारी सेवाएं दे रहे हैं। इनमें महिलाओं भी काफी हैं। उपनल कर्मचारी महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष विनोद गोदियाल ने कहा कि आउटसोर्स कर्मचारी अपने दायित्वों के निर्वहन में स्थायी कर्मचारियों से कहीं पीछे नहीं हैं। आउटसोर्स, संविदा कर्मचारी पूरी निष्ठा के साथ सेवाएं दे रहे हैं, ऐसे में उनके लिए भी हर सुविधा मान्य होनी चाहिए। रही बात महिलाओं की तो, सभी वो समान हैं। उनमें सेवा के आधार पर भेद नहीं होना चाहिए।

 

One Comment

  1. Great article! I loved the humor you infused into the topic. For a deeper dive, check out this link: EXPLORE NOW. What do you think?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button