फाइनल: पाक—श्रीलंका सुपर 4 मैच रद्द हुआ तो किससे भिड़ेगा भारत!

फाइनल: पाक—श्रीलंका सुपर 4 मैच रद्द हुआ तो किससे भिड़ेगा भारत!

कोलंबो। एशिया कप 2023 के फाइनल को लेकर सस्पेंस बढ़ता जा रहा है।हर कोई जानना चाहता है कि फाइनल में भारत के साथ कौन सी टीम भिड़ेगी। रोहित शर्मा की टीम ने सुपर 4 में पाकिस्तान और श्रीलंका के खिलाफ दो अहम जीत हासिल कर फाइनल का टिकट कटाया। पाकिस्तान और श्रीलंका अन्य दो दावेदार हैं, जबकि बांग्लादेश पहले ही बाहर हो चुका है। एशिया कप में टीमों के लिए यह एक रोचक सफर है। बारिश शुरुआती रणनीति पर बाधा डालती रही है, लेकिन अगर श्रीलंका और पाकिस्तान के बीच सुपर 4 मैच भी बारिश की भेंट चढ़ जाए तो क्या होगा?

एशियाई क्रिकेट परिषद ने भारत बनाम पाकिस्तान सुपर 4 मैच के लिए एक आरक्षित दिन रखा था, लेकिन श्रीलंका बनाम पाकिस्तान मैच के लिए ऐसी कोई व्यवस्था नहीं है। गुरुवार को श्रीलंका और पाकिस्तान के बीच विजेता के लिए 20 ओवर का खेल होना जरूरी है।

एशिया कप 2023 में बारिश ने पहले ही कई मैचों को प्रभावित किया है और पाकिस्तान बनाम श्रीलंका सुपर 4 मैच में भी ऐसा हो सकता है। मौसम विभाग ने गुरुवार को कोलंबो में बारिश की आशंका जताई है। ध्यान देने वाली बात यह है कि बारिश से मैच धुलने की स्थिति में पाकिस्तान की तुलना में बेहतर नेट रन रेट के कारण श्रीलंकाई टीम ही फाइनल में पहुंचेगी। फिलहाल पाकिस्तान के समान अंक (2) होने के बावजूद श्रीलंका सुपर 4 अंक तालिका में दूसरे स्थान पर है। दोनों टीमों ने एक-एक गेम जीता है और एक-एक गेम हारा है। लेकिन, पाकिस्तान के परिणामों की भयावहता उन्हें अपने सुपर 4 विरोधियों की तुलना में कम नेट रन रेट के साथ तीसरे स्थान पर रखती है। श्रीलंका का एनआरआर -0.200 है, जबकि पाकिस्तान का -1.892 है। इसलिए पाकिस्तान को सिर्फ एक मैच की जरूरत है, क्योंकि फाइनल के लिए क्वालीफाई करने का एकमात्र तरीका लंका को हराना है।

हालांकि, एशिया कप के इतिहास में कभी भी भारत और पाकिस्तान के बीच फाइनल नहीं हुआ है, जो संभवतः खेल के दो सबसे कट्टर प्रतिद्वंद्वी हैं। सुपर 4 चरण में अपने सबसे बेतहर रिजल्ट के कारण भारत खिताब के निर्णायक मुकाबले में है और अपने एशिया कप खिताबों की संख्या (एकदिवसीय प्रारूप में) को 7 तक बढ़ाने की कोशिश करेगा। इस बीच, श्रीलंका 50 में से 5 खिताबों पर कायम है, जबकि ओवर आल फॉर्मेट में पाकिस्तान ने दो बार टूर्नामेंट जीता है।

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button