सिटीग्रुप शीर्ष में नौकरियों में कटौती

सिटीग्रुप शीर्ष में नौकरियों में कटौती

नई दिल्ली। सिटीग्रुप इंक नौकरियों में कटौती की तैयारी कर रहा है, क्योंकि मुख्य कार्यकारी अधिकारी जेन फ्रेजर ने वॉल स्ट्रीट की दिग्गज कंपनी को पांच मुख्य व्यवसायों से संचालित करने के लिए पुनर्गठन किया है। हाल ही में एक बयान के अनुसार कंपनी के पास अब दुनिया भर के लगभग 160 देशों में अपने कारोबार की देखरेख करने वाले तीन क्षेत्रीय प्रमुख नहीं होंगे। फ़्रेज़र के कम से कम चार वरिष्ठ प्रतिनिधियों को फेरबदल में नई भूमिकाएं मिलीं, और कंपनी बैंकिंग प्रमुख की तलाश कर रही है, जिसमें निवेश-बैंकिंग इकाई की निगरानी भी शामिल है।

इस कदम से कई नौकरियों में कटौती होगी। हालांकि कंपनी के पास अभी तक कोई ठोस लक्ष्य नहीं है कि कितने कर्मचारी प्रभावित होंगे, मामले से परिचित लोगों के अनुसार, जिन्होंने कर्मियों की जानकारी पर चर्चा करते हुए पहचान उजागर न करने को कहा। न्यूयॉर्क स्थित बैंक ने बयान में कहा, जैसा कि सिटी तेजी से इस नए मॉडल में बदलाव कर रही है, कंपनी शीर्ष प्रतिभा और कंपनी छोड़ने वाले कर्मचारियों का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध है। कंपनी अपनी दो लंबे समय से चली आ रही मुख्य परिचालन इकाइयों को खत्म कर रही है, जिनमें से एक संस्थागत ग्राहकों पर केंद्रित थी जबकि दूसरी कंपनी की उपभोक्ता पेशकशों पर आधारित थी।

सिटीग्रुप अब पांच मुख्य परिचालन इकाइयों पर ध्यान केंद्रित करेगा, जिसमें शाहमीर खलीक के नेतृत्व वाली एक सेवा इकाई, एंडी मॉर्टन की अध्यक्षता वाला एक व्यापारिक प्रभाग और गोंजालो लुचेती के तहत एक अमेरिकी व्यक्तिगत-बैंकिंग प्रभाग शामिल है। पीटर बेबेज अंतरिम आधार पर फर्म के बैंकिंग डिवीजन का नेतृत्व करेंगे, जबकि सिटीग्रुप की धन पेशकश का नेतृत्व करने के लिए एंडी सीग इस महीने के अंत में बैंक ऑफ अमेरिका कॉर्प से बैंक में शामिल होने के लिए तैयार हैं। सभी पांच व्यक्ति फ्रेजर की कार्यकारी प्रबंधन टीम में होंगे, जिसका विस्तार 19 लोगों तक होगा। इसमें अंतर्राष्ट्रीय प्रमुख के रूप में अर्नेस्टो टोरेस कैंटू शामिल हैं, जबकि सुनील गर्ग उत्तरी अमेरिका का नेतृत्व जारी रखेंगे। फ्रेज़र जो एक निवेशक सम्मेलन में पुनर्गठन पर चर्चा करेंगे।

सिटीग्रुप के विशाल वैश्विक परिचालन को सुव्यवस्थित करने की कोशिश कर रहे हैं, जिसमें 240,000 लोग कार्यरत हैं। लेकिन निवेशकों को समझाने का प्रयास अब तक विफल रहा है। 2021 की शुरुआत में उनके पदभार संभालने के बाद से शेयरों में 40% की गिरावट आई है, जो उस अवधि में किसी भी प्रमुख अमेरिकी प्रतिद्वंद्वी की तुलना में दोगुनी से भी अधिक गिरावट है। फ्रेज़र ने बयान में कहा, हम साहसिक निर्णय ले रहे हैं। ये परिवर्तन पूरे बैंक में अनावश्यक जटिलता को समाप्त करते हैं।

One Comment

  1. I enjoyed reading this article. Its well-written and thought-provoking. Lets chat more about this topic. Check out my profile!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button