iPhone Ban: इस देश की मिलिट्री ने लगाया Apple पर प्रतिबंध

iPhone Ban: इस देश की मिलिट्री ने लगाया Apple पर प्रतिबंध

साउथ कोरिया ने सैन्यकर्मियों के लिए iPhone के इस्तेमाल पर बैन लगा दिया है। यह फैसला 1 जून से लागू होगा। यह आदेश लागू हो जाने के बाद सैन्यकर्मी आईफोन लेकर सैन्य भवनों में प्रवेश नहीं कर पाएंगे। सेना ने यह कदम एपल की सख्त प्राइवेसी कंट्रोल पॉलिसी के चलते लिया है जो थर्ड पार्टी ऐप्स को आईफोन के हार्डवेयर पर कंट्रोल की परमिशन नहीं देती है।

साउथ कोरिया की सेना यह फैसला एपल की सख्त प्राइवेसी कंट्रोल के चलते लिया है। सेना की नेशनल डिफेंस मोबाइल सिक्योरिटी ऐप एपल की शर्तें पूरी नहीं करती है। एपल की प्राइवेसी कंट्रोल पॉलिसी, थर्ड पार्टी ऐप्स को आईफोन के माइक्रोफोन और यूएसबी एक्सेस जैसे फंशन पर कंट्रोल की अनुमति नहीं देती है।

साउथ कोरिया की सेना यह फैसला एपल की सख्त प्राइवेसी कंट्रोल के चलते लिया है। सेना की नेशनल डिफेंस मोबाइल सिक्योरिटी ऐप एपल की शर्तें पूरी नहीं करती है। एपल की प्राइवेसी कंट्रोल पॉलिसी, थर्ड पार्टी ऐप्स को आईफोन के माइक्रोफोन और यूएसबी एक्सेस जैसे फंशन पर कंट्रोल की अनुमति नहीं देती है साउथ कोरिया पर एपल पर बैन लगाने की वजह National Defense Mobile Security ऐप है। यह ऐप डिवाइसेस को डेटा लीक को रोकने के लिए कैमरा, वाई-फाई, टेदरिंग और माइक्रोफोन जैसे फीचर्स को ब्लॉक करने की कैपेबिलिटी रखता है। लेकिन, Apple की सख्त प्राइवेसी कंट्रोल इस ऐप को आईफोन के हार्डवेयर को ब्लॉक करने का एक्सेस नहीं देती है। इसके विपरीत एंड्रॉइड स्मार्टफोन में यह समस्या नहीं है।

साउथ कोरिया की प्रमुख न्यूज प्लेटफॉर्म The Korean Herald ने एयरफोर्स के डॉक्युमेंट के हवाले से बताया है कि एक जून से सैन्य भवनों में आईफोन लाने पर पूरी तरह से बैन रहेगा। हालांकि सैन्यकर्मी सैमसंग गैलेक्सी जैसे एंड्रॉइड स्मार्टफोन ला सकते हैं क्योंकि इन डिवाइसेस में सेना की ऐप के पूरे फंशन काम करते हैं।

सेना के लाखों कर्मचारी होंगे प्रभावित

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इस फैसले से आर्मी, नेवी और एयर फोर्स के करीब 5 लाख कर्मी प्रभावित होंगे। अकेले सेना के मुख्यालय में करीब 10 हजार कर्मचारी हैं, जो इस फैसले से सीधे-सीधे प्रभावित होंगे।

Back to top button