पश्चिम बंगाल ग्राम पंचायत भर्ती 2024 शुरू, जानें कब, कैसे और कौन कर सकता है अप्लाई?

पश्चिम बंगाल ग्राम पंचायत भर्ती 2024 शुरू, जानें कब, कैसे और कौन कर सकता है अप्लाई?

पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा ग्राम पंचायतों, जिला परिषदों, पंचायत समितियों और सिलीगुड़ी महाकुमा परिषद में विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए एक अधिसूचना जारी की है। इसके तहत क्लर्क, कार्यकारी सहायक, इंजीनियर, डेटा एंट्री ऑपरेटर और अन्य पंचायत जैसे विभिन्न पदों पर 6,652 रिक्तियों को भरा जाएगा। इच्छुक उम्मीदवार पश्चिम बंगाल सरकार की आधिकारिक वेबसाइट prd.wb.gov.in पर जाकर संक्षिप्त नोटिस देख सकते हैं।

शैक्षणिक योग्यता –

आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को आमतौर पर किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता कक्षा 10 (माध्यमिक) और 12 (उच्च माध्यमिक) उत्तीर्ण होना चाहिए। कुछ पदों के लिए नौकरी की प्रकृति के आधार पर उच्च शैक्षणिक योग्यता की आवश्यकता हो सकती है।

कितनी उम्र के लोग इन पदों पर आवेदन कर सकते हैं? आयु पद अनुसार अलग-अलग है, हालांकि अनारक्षित श्रेणियों के लिए यह आम तौर पर 18-40 वर्ष है, अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी), अनुसूचित जाति (एससी) और अनुसूचित जनजाति (एसटी) से संबंधित उम्मीदवारों के लिए छूट है।

अहम बात यह हैं कि उम्मीदवारों को उस विशेष ग्राम पंचायत क्षेत्र या जिले का निवासी होना आवश्यक हो सकता है जिसके लिए भर्ती हो रही है। स्थानीय परिस्थितियों और मुद्दों से परिचित होना सुनिश्चित करने के लिए अक्सर यह एक आवश्यकता होती है। अधिक विवरण विस्तृत अधिसूचना जारी होने पर प्राप्त होगा।

सामान्य श्रेणी के आवेदकों के लिए आवेदन शुल्क लगभग 500 से 700 रुपये होने का अनुमान है, जबकि आरक्षित उम्मीदवारों को छूट दी जा सकती है। आधिकारिक पुष्टि अधिसूचना जारी होने के बाद होगी, उम्मीदवार आवेदन पत्र की अंतिम तिथि तक डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग या यूपीआई का उपयोग करके आवश्यक राशि का भुगतान कर सकेंगे।

आगामी भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया में लिखित परीक्षा और उसके बाद कौशल परीक्षा/साक्षात्कार शामिल होने की उम्मीद है। पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को पहले लिखित परीक्षा से गुजरना होगा। जो लोग अर्हता प्राप्त करेंगे वे दूसरे चरण में आगे बढ़ेंगे, जिसमें कौशल परीक्षण या साक्षात्कार शामिल हो सकता है।

आइए जानते हैं आवेदन कैसे करें?

1. पंचायत और ग्रामीण विकास विभाग, पश्चिम बंगाल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।

2. “करियर” अनुभाग पर जाएँ।

3. “भर्ती 2024” लिंक देखें और उस पर क्लिक करें।

4. “ऑनलाइन आवेदन करें” विकल्प चुनें।

5. अपना विवरण सही-सही दर्ज करें और निर्देशों के
अनुसार आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।

6. भुगतान अनुभाग पर जाएं, आवश्यक राशि का भुगतान करें और फिर आवेदन पत्र जमा करें।

Back to top button