अकासा एयर ने 150 बोइंग 737 मैक्स विमान का ऑर्डर दिया

अकासा एयर ने 150 बोइंग 737 मैक्स विमान का ऑर्डर दिया

नई दिल्ली। भारतीय वाहक अकासा एयर ने बढ़ते भारतीय विमानन बाजार में अपनी उपस्थिति का विस्तार करने के लिए 150 बोइंग 737 मैक्स विमानों का ऑर्डर दिया है। भारत की कम लागत वाली विमानन कंपनी अकासा एयर ने तेजी से बढ़ते भारतीय विमानन बाजार में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में अपनी स्थिति मजबूत करने के लिए 150 बोइंग 737 मैक्स विमानों का ऑर्डर दिया है। इस ऑर्डर की घोषणा हैदराबाद में विंग्स इंडिया एयर शो में की गई, जिसने विमान निर्माताओं, एयरलाइंस और सरकारी प्रतिनिधियों को आकर्षित किया है।

नया ऑर्डर अकासा की घरेलू और अंतरराष्ट्रीय विस्तार को बढ़ावा देने की योजना का हिस्सा है। ऑर्डर किए गए नैरो-बॉडी बोइंग विमान भारत से दक्षिण पूर्व एशिया और मध्य पूर्व सहित निकटवर्ती विदेशी गंतव्यों तक उड़ान भरने के लिए सुसज्जित हैं। इस महीने हवा में केबिन पैनल फटने के बाद से बोइंग के संकटग्रस्त मैक्स जेटलाइनर कार्यक्रम के लिए यह पहली बड़ी ऑर्डर घोषणा है। हालाँकि, ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, ऑर्डर में घटना में शामिल मैक्स 9 वैरिएंट शामिल नहीं है।

एयरलाइन ने कहा, अकासा के पास वर्तमान में 76 विमानों का बेड़ा है। नवीनतम ऑर्डर, जिसमें 737 एमएएक्स 10 और 737 एमएएक्स 8-200 जेट शामिल हैं, एयरलाइन को 2032 तक एक स्थिर विमान डिलीवरी स्ट्रीम प्रदान करेगा, जिससे कंपनी की घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय विस्तार योजनाएं मजबूत होंगी। बयान के अनुसार, अकासा की कुल ऑर्डर बुक अब 226 विमानों की है, जो इसकी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय विस्तार योजनाओं को मजबूत करती है।

राकेश झुनझुनवाला के परिवार द्वारा समर्थित अकासा एयर, भारत की सबसे नई एयरलाइन है और 2022 में अपना परिचालन शुरू करने के बाद से इसकी बाजार हिस्सेदारी चार प्रतिशत है। इंडिगो की बाजार हिस्सेदारी 60 फीसदी है जबकि टाटा समूह की एयरलाइंस की संयुक्त बाजार हिस्सेदारी 26 फीसदी है।

जेट एयरवेज के पूर्व सीईओ विनय दुबे द्वारा स्थापित इस वाहक का लक्ष्य देश में हवाई यात्रा की बढ़ती मांग को भुनाना और खुद को कम लागत वाले सेगमेंट में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में स्थापित करना है। अकासा वर्तमान में सबसे व्यस्त मुंबई-नई दिल्ली मार्ग सहित भारत भर के 18 शहरों के लिए उड़ान भरता है और मध्य पूर्व और दक्षिण पूर्व एशिया में अपने नेटवर्क का विस्तार करने की योजना बना रहा है।

Back to top button