चंद्रमा की मिट्टी ढेलेदार, रोवर ने खोले राज

चंद्रमा की मिट्टी ढेलेदार, रोवर ने खोले राज

बेंगलुरु। चंद्रयान-3 के रोवर प्रज्ञान के पिछले पहियों पर भारतीय राष्ट्रीय प्रतीक और इसरो का लोगो उभरा हुआ है, चंद्रमा की धरती पर इन दोनों की स्पष्ट छाप छोड़ने में असमर्थ रहा है, जो एक अच्छा संकेत है। दक्षिणी ध्रुव क्षेत्र में चंद्र मिट्टी के गुणों की एक नई जानकारी सामने आई है। दक्षिणी ध्रुव क्षेत्र में मिट्टी के बारे में जो जानकारी सामने आई है, उसमें भविष्य के कई मिशनों का लक्ष्य है, क्योंकि इसमें पानी की खोज की क्षमता है। यह चंद्रमा पर निवास और निरंतर मानव उपस्थिति की परिकल्पना करने वाले मिशनों के लिए महत्वपूर्ण साबित हो सकती है।

इसरो के अध्यक्ष एस सोमनाथ ने कहा, हम पहले से ही जानते हैं कि यह (मिट्टी) अलग है, लेकिन हमें यह पता लगाना होगा कि इसे अलग क्या बना रहा है। चंद्रमा की मिट्टी धूल भरी नहीं, बल्कि ढेलेदार है। इसका मतलब है कि कोई चीज़ मिट्टी को बांध रही है, हमें यह अध्ययन करने की ज़रूरत है कि मिट्टी को क्या बांध रहा है। उन्होंने कहा, छाप छोड़ने वाली उभरी हुई छवियों का परीक्षण इसरो सैटेलाइट इंटीग्रेशन एंड टेस्ट एस्टैब्लिशमेंट (आइसाइट) द्वारा बनाए गए चंद्र मृदा सिमुलेंट (एलएसएस) पर किया गया था, जहां इसने स्पष्ट छाप छोड़ी। एलएसएस को अमेरिका के अपोलो कार्यक्रम द्वारा एकत्र किए गए चंद्र मिट्टी के नमूनों से मेल खाने के लिए विकसित किया गया था, जो चंद्रमा के भूमध्यरेखीय क्षेत्र से थे। इसरो को चंद्रमा की मिट्टी के बारे में नई चीजें सीखने की उम्मीद है।

विक्रम (लैंडर) और प्रज्ञान की बहुप्रतीक्षित दूसरी पारी पर सोमनाथ ने कहा: अब तक कोई संकेत नहीं मिला है, लेकिन मैं यह नहीं कह सकता कि यह नहीं आएगा। हम पूरे चंद्र दिवस (पृथ्वी के 14 दिन) तक प्रतीक्षा कर सकते हैं, क्योंकि उस अवधि के दौरान लगातार सूर्य की रोशनी रहेगी, जिसका मतलब है कि तापमान केवल बढ़ेगा। जब तक तापमान बढ़ रहा है तब तक अंदर के सिस्टम के गर्म होने की संभावना है, इसलिए सिस्टम 14वें दिन भी सक्रिय हो सकता है, यह कब घटित हो सकता है, इसकी भविष्यवाणी करने का कोई तरीका नहीं है। उन्होंने कहा कि दोनों प्रणालियों के फिर से सक्रिय होने के कई फायदे हैं, जिनमें से प्रमुख है यथास्थान प्रयोगों को दोहराने की क्षमता।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button