क्या वजन घटाने आपको क्रिएटिन सप्लीमेंट लेना चाहिए?

क्या वजन घटाने आपको क्रिएटिन सप्लीमेंट लेना चाहिए?

नई दिल्ली। क्रिएटिन एक प्राकृतिक यौगिक है, जो कुछ खाद्य पदार्थों, विशेषकर मांस और मछली में थोड़ी मात्रा में होता है। हालांकि, क्रिएटिन की खुराक आमतौर पर दो स्रोतों से प्राप्त होती है, जो प्रयोगशाला में सिंथेटिक उत्पादन या गाय या मछली की मांसपेशियों जैसे पशुस्रोतों से निकलता है।

सिंथेटिक क्रिएटिन रासायनिक प्रतिक्रियाओं की एक श्रृंखला के माध्यम से सार्कोसिन और साइनामाइड सहित कुछ रसायनों को मिलाकर बनाया जाता है। दूसरी ओर पशु स्रोतों से क्रिएटिन जानवरों की मांसपेशियों में पाए जाने वाले क्रिएटिन को संसोधित और शुद्ध करके प्राप्त किया जाता है।

एक बार उत्पादित होने के बाद क्रिएटिन की खुराक आमतौर पर एक सफेद, गंधहीन पाउडर के रूप में उपलब्ध होती है, जिसे उपभोग के लिए पानी या जूस जैसे तरल पदार्थों के साथ मिलाया जा सकता है। हालांकि, इस पूरक के बारे में बहुत सी गलत सूचनाएं हैं। नीचे हम क्रिएटिन के सेवन के कई फायदे और नुकसान हैं।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि क्रिएटिन अनुपूरण के प्रति व्यक्तिगत प्रतिक्रियाएं अलग-अलग हो सकती हैं, और किसी भी नए आहार अनुपूरक को शुरू करने से पहले हमेशा एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करने की सलाह दी जाती है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि यह व्यक्तिगत स्वास्थ्य स्थितियों के लिए सुरक्षित और उपयुक्त है।

क्रिएटिन लेने के 7 फायदे

मांसपेशियों की शक्ति और शक्ति में वृद्धि
क्रिएटिन अनुपूरण से प्रतिरोध प्रशिक्षण के दौरान ताकत और उर्जा उत्पादन में सुधार देखा गया है, जिससे भारोत्तोलन या स्प्रिंटिंग जैसी गतिविधियों में प्रदर्शन में वृद्धि हुई है।

उन्नत व्यायाम
क्रिएटिन फॉस्फोस्रीटाइन की उपलब्धता को बढ़ाकर उच्च-तीव्रता, छोटी अवधि के व्यायाम करने की शरीर की क्षमता में सुधार कर सकता है, गतिविधि के तीव्र विस्फोट के दौरान ऊर्जा उत्पादन के लिए उपयोग किया जाने वाला एक यौगिक है।

मांसपेशियों में वृद्धि
क्रिएटिन अनुपूरण मांसपेशियों की कोशिकाओं के भीतर पानी की मात्रा बढ़ाकर मांसपेशियों की वृद्धि को बढ़ावा दे सकता है, जिससे अधिक प्रोटीन संश्लेषण और मांसपेशी अतिवृद्धि हो सकती है।

तेजी से मांसपेशियों की रिकवरी
क्रिएटिन को गहन व्यायाम के बाद मांसपेशियों की क्षति और सूजन को कम करने, तेजी से रिकवरी को बढ़ावा देने और ओवरट्रेनिंग के जोखिम को कम करने के लिए दिखाया गया है।

अवायवीय सहनशक्ति में सुधार
क्रिएटिन अनुपूरण अवायवीय सहनशक्ति क्षमता को बढ़ाने के लिए पाया गया है, जिससे व्यक्तियों को लंबी अवधि के लिए दोहरावदार उच्च तीव्रता वाली गतिविधियां करने की अनुमति मिलती है।

न्यूरोप्रोटेक्टिव प्रभाव
उभरते सबूतों से पता चलता है कि क्रिएटिन में मस्तिष्क ऊर्जा चयापचय को बढ़ावा देने, संज्ञानात्मक कार्य में सुधार और संभावित रूप से न्यूरोडीजेनेरेटिव रोगों को धीमा करके न्यूरोप्रोटेक्टिव गुण हो सकते हैं।

संभावित चिकित्सीय अनुप्रयोग
क्रिएटिन ने पार्किंसंस रोग, अवसाद और दर्दनाक मस्तिष्क की चोटों जैसी स्थितियों में संभावित लाभ दिखाए हैं। हालांकि, इन क्षेत्रों में अधिक शोध की आवश्यकता है।

क्रिएटिन लेने के 7 नुकसान
जल प्रतिधारण
क्रिएटिन अनुपूरण का एक आम दुष्प्रभाव पानी की मात्रा बढ़ना है, जिससे अस्थायी वजन बढ़ सकता है और सूजन हो सकती है।

पाचन संबंधी समस्याएं
क्रिएटिन की खुराक लेने पर कुछ व्यक्तियों को दस्त, मतली या ऐंठन सहित गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल असुविधा का अनुभव हो सकता है।

किडनी में तनाव
लंबे समय तक और अत्यधिक क्रिएटिन का उपयोग किडनी पर अतिरिक्त दबाव डाल सकता है, खासकर पहले से मौजूद किडनी की स्थिति वाले व्यक्तियों के लिए। हालांकि, अनुशंसित खुराक के भीतर क्रिएटिन अनुपूरण आमतौर पर स्वस्थ व्यक्तियों के लिए सुरक्षित माना जाता है।

चक्कर आना और निर्जलीकरण
क्रिएटिन अनुपूरण के साथ गहन व्यायाम से निर्जलीकरण का खतरा बढ़ सकता है, खासकर यदि उचित जलयोजन प्रथाओं का पालन नहीं किया जाता है। निर्जलीकरण से चक्कर आना, मांसपेशियों में ऐंठन और गर्मी से संबंधित बीमारियां हो सकती हैं।

प्राकृतिक उत्पादन में कमी
लंबे समय तक क्रिएटिन अनुपूरण शरीर के क्रिएटिन के प्राकृतिक उत्पादन को दबा सकता है, जिससे संभावित रूप से पिछले लाभों को बनाए रखने के लिए पूरकता पर निर्भरता हो सकती है।

अज्ञात दीर्घकालिक प्रभाव
जबकि क्रिएटिन का बड़े पैमाने पर अध्ययन किया गया है, विस्तारित अवधि (कई महीनों से अधिक) के लिए उपयोग किए जाने पर इसके दीर्घकालिक प्रभाव और सुरक्षा को अभी भी पूरी तरह से समझा नहीं गया है।

दुरुपयोग और अधिक मात्रा का जोखिम
अत्यधिक मात्रा में क्रिएटिन लेने या इसे अन्य पदार्थों के साथ मिलाने से स्वास्थ्य जोखिम पैदा हो सकता है और एलर्जी, लीवर की क्षति या इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button