सेक्टर ऑफीसर एवं पुलिस सेक्टर ऑफीसर अपने-अपने मतदान केन्द्रों के 3 भ्रमण करना सुनिश्चित करें – कलेक्टर

d

6 सेक्टर ऑफीसर पाये गये अनुपस्थित: होगी कार्यवाही

मुरैना 01 सितम्बर 2023/निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के तहत सेक्टर ऑफीसर एवं पुलिस सेक्टर ऑफीसरों को अपने-अपने मतदान केन्द्रों पर 3 भ्रमण करने के निर्देश है। निर्देशों के तहत कई सेक्टर ऑफीसरों ने अभी भी तीनों भ्रमण नहीं किये होंगे, सेक्टर ऑफीसर यह सुनिश्चित कर लें, कि 5 सितम्बर को चुनाव आयोग प्रत्येक जिले की बिन्दुवार रिव्यू बैठक करेंगे। यह निर्देश कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अंकित अस्थाना ने दिये। कलेक्टर ने कहा कि जिसमें मुझे और पुलिस अधीक्षक को बिन्दुवार प्रजेन्टेशन देना है। जिस किसी सेक्टर ऑफीसर एवं पुलिस सेक्टर ऑफीसरों ने भ्रमण नहीं किया है, वे अगले 3 दिवस में आवश्यक भ्रमण कर लें और रिपोर्ट को अपने पास सुरक्षित रख लें। उन्होंने कहा कि भ्रमण रिपोर्ट में मतदान केन्द्र की भौतिक स्थिति, दिव्यांग मतदाता का भौतिक सत्यापन और 80 वर्ष से अधिक आयु वाले मतदाताओं के घर-घर पहुंचकर नोट्स बनाकर सुरक्षित रखें, जिसमें दिव्यांगता है, तो उसका दिव्यांग प्रमाण-पत्र देंखे। आस-पड़ोस के कथन लें और 80 वर्ष के वोटर है, तो उनका भी भौतिक सत्यापन कर लें। उन्होंने कहा कि अभी सबलगढ़ विधानसभा क्षेत्र में एक व्यक्ति 120 साल का वोटर लिस्ट में अंकित था, जबकि भौतिक सत्यापन किया गया तो, वह 80 वर्ष की कम उम्र का था। इसलिये 80 वर्ष के अधिक आयु वाले मतदाताओं के घर पहुंचकर भौतिक सत्यापन कर लें, उसकी रिपोर्ट बनाकर अपने पास रख लें। आयोग जबाव-तलब करें, तब आपका वह ही बचाव का कार्य करेगा। प्रशिक्षण के दौरान 6 सेक्टर ऑफीसर अनुपस्थित पाये गये, जिसमें सुमावली के दो, मुरैना का एक, दिमनी का एक और अम्बाह के 2 सेक्टर ऑफीसर अनुपस्थित पाये गये। उनके खिलाफ चुनाव नियमों के तहत कार्यवाही करने के निर्देश कलेक्टर ने दिये।

कलेक्टर ने कहा कि अपने-अपने क्षेत्रों का भ्रमण करें, वहां का नजरी नक्शा बनाये। मतदान केन्द्रों के पॉलिंग पार्टियों के पहुंचने के रास्ता, वापसी के रास्ते और मतदान केन्द्र के अंदर वोटिंग कम्पाउंड कहां बनाना है, वोटिंग कम्पाउंड के पास भवन में खिड़की न हो। उन्होंने कहा कि आवश्यक सुविधाओं का और भी अवलोकन करें। यह निर्देश उन्होंने पॉलीटेक्निक कॉलेज मुरैना में 6 विधानसभा क्षेत्रों के 170 सेक्टर एवं पुलिस सेक्टर ऑफीसरों को शुक्रवार को दिये। इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्री सीबी प्रसाद, डिप्टी कलेक्टर श्रीमती वंदना जैन, एसडीएम मुरैना श्री बीएस कुशवाह सहित समस्त सेक्टर एवं पुलिस सेक्टर ऑफीसर मौजूद थे।

One Comment

  1. This was such an interesting read! I chuckled a few times. For more laughs and insights, visit: DISCOVER HERE. Anyone else have thoughts on this?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button