राजस्थान मिशन 2030 अभियान की वीसी- पैक्स सदस्य विजन डाक्यूमेन्टस-2030 में अपनी भूमिका अदा करें, ग्राम सेवा सहकारी समितियों के 20 हजार से अधिक सदस्यों ने लिया भाग

d

      जयपुर, 31 अगस्त। रजिस्ट्रार सहकारिता श्री मेघराज सिंह रतनू ने कहा कि राज्य सरकार विकसित राजस्थान के लिए राजस्थान मिशन -2030 का अभियान चला रही है। उन्होंने कहा कि 2030 में प्रदेश में सहकारिता के विकास के लिए पैक्स के सभी सदस्यों की भूमिका महत्वपूर्ण है। इसके लिए अधिक से अधिक लोग सुझाव भेजें ताकि विजन डाक्यूमेन्टस-2030 बनाया जा सके।

      श्री रतनू गुरूवार को वीसी के माध्यम से जुड़े पैक्स के करीब 20 हजार से अधिक सदस्यों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा संभाग एवं जिला स्तर पर हितधारक परामर्श सम्मेलन भी आयोजित किए जा रहे हैं। इन सम्मेलनों के माध्यम से भी आप सभी अपने सुझाव भेजें। इस मौके पर प्रमुख शासन सचिव सहकारिता श्रीमती श्रेया गुहा भी वीसी से जुड़ी।

      उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने 15 अगस्त को राजस्थान मिशन-2030 की घोषणा की और 22 अगस्त, 2023 को इसे लांच किया। उन्होंने कहा कि सर्वे फार्म आप सभी को भिजवा दिए गए हैं। इसे भरकर भिजवाए ताकि नीति निर्धारण में सभी की भूमिका हो सके। सभी लोगों तक राजस्थान मिशन-2030 के बारे में सूचना पहुंचाएं। अपने आस-पास के लोगों को जागरूक करें। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार स्वयं सभी से सुझाव आमंत्रित कर रही है।

      रजिस्ट्रार ने कहा कि यह अच्छा अवसर है कि 2030 में सहकारिता को आप कहां देखना चाह रहे है, इसके लिए अपने अमूल्य सुझाव भेजें। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी के ग्राम स्वराज की परिकल्पना को साकार करने में सहकारिता एक अहम भूमिका अदा कर सकती है। उन्होंने अच्छा कार्य करने वाली ग्राम सेवा सहकारी समितियों से प्रेरणा लेने को कहा। उन्होंने कहा कि पैक्स आत्मनिर्भर बनेगी तो सहकारिता के साथ राज्य का भी विकास होगा।

      वीसी के दौरान विभिन्न वीडियो के माध्यम से राजस्थान मिशन-2030, सहकारिता की उपलब्धियां, मुख्यमंत्री निःशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना, राजस्थान सहकारी ग्रामीण परिवार आजीविका ऋण योजना, ऑनलाइन सुझाव भेजने की प्रक्रिया, जन कल्याण मोबाइल एप के माध्यम से फेस टू फेस सर्वे की प्रक्रिया के बारे में बताया गया। वीसी में जिला, ब्लॉक, केवीएसएस, जीएसएस, यूट्यूब, वैबेक्स सहित अन्य माध्यम से लोग जुड़े। इस अवसर पर विभागीय अधिकारी भी उपस्थित थे।

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button