आसियान बैठक के दौरान जी-20 को लेकर पीएम मोदी की होगी वैश्विक नेताओं से चर्चा

नई दिल्ली
जी-20 शिखर सम्मेलन में घोषणापत्र को लेकर साझी सहमति बनाने की अंतिम कोशिश पीएम नरेन्द्र मोदी के स्तर पर होगी। यह कोशिश सिर्फ नई दिल्ली में होने वाली बैठक से ठीक पहले ही नहीं होगी, बल्कि अगले हफ्ते पीएम मोदी जब आसियान बैठक में हिस्सा लेने के लिए जकार्ता (इंडोनेशिया) जाएंगे वहां भी होगी।

आसियान बैठक में हिस्सा लेंगे पीएम मोदी
सात सितंबर को भारत-आसियान की बैठक होगी, जिसमें भारतीय पक्ष की अध्यक्षता पीएम मोदी करेंगे। आसियान में हिस्सा लेने के लिए जापान, आस्ट्रेलिया, दक्षिण कोरिया, अमेरिका, इंडोनेशिया जैसे जी-20 देशों के सदस्य देशों के नेता भी वहां होंगे। बहुत संभव है कि इन नेताओं के साथ पीएम मोदी की वार्ता में जी-20 अहम हिस्सा हो। इस बात के संकेत जी-20 के लिए गठित भारतीय टीम के वरिष्ठ सदस्यों ने दिए हैं। इन सदस्यों का कहना है कि जी-20 के हर देश के साथ भारत संपर्क में है और कोशिश यही है कि एक सर्वमान्य घोषणा-पत्र को लेकर सहमति बन जाए। विदेश मंत्रालय की तरफ से जानकारी दी गई है कि पीएम मोदी छह और सात सितंबर को आसियान बैठक में हिस्सा लेने के लिए जकार्ता जाएंगे।
 
पीएम मोदी यह यात्रा इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विदोदो के आमंत्रण पर कर रहे हैं। इस दौरान मोदी 20वें भारत-आसियान शिखर सम्मेलन और ईस्ट एशिया सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। यह वर्ष 2022 में भारत और आसियान के बीच द्विपक्षीय रिश्ते को समग्र रणनीतिक साझेदारी का दर्जा दिए जाने के बाद पहली बैठक होगी। इसमें द्विपक्षीय रिश्तों से जुड़े सभी मुद्दों पर विस्तार से विमर्श होगा और भावी सहयोग का एजेंडा तय होगा। जबकि ईस्ट एशिया सम्मेलन में भारत उन आठ देशों के साथ शामिल होगा, जिसे आसियान देशों ने अपना रणनीतिक साझेदार तय किया है। इसमें क्षेत्रीय व अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा खास तौर पर होगी।

One Comment

  1. Very well written! The points discussed are highly relevant. For further exploration, I recommend visiting: LEARN MORE. Keen to hear everyone’s opinions!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button