अलीबाबा के पूर्व सीईओ ने दिया इस्तीफा

अलीबाबा के पूर्व सीईओ ने दिया इस्तीफा

नई दिल्ली। अलीबाबा ग्रुप होल्डिंग लिमिटेड के पूर्व प्रमुख डैनियल झांग ने अपने क्लाउड डिवीजन का नेतृत्व करने के लिए सहमत होने के कुछ ही महीनों बाद पद छोड़ने का फैसला किया है, जिससे चीन की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी में अनिश्चितता की एक और परत आ गई है, क्योंकि यह एक जटिल ब्रेकअप से गुजर रही है।

कंपनी ने कहा कि झांग ने अलीबाबा के क्लाउड डिवीजन के प्रमुख के रूप में पद छोड़ने का फैसला किया है। कार्यकारी ने उस पद को संगठन के भीतर महत्वपूर्ण माना जाता है। क्रमशः मुख्य कार्यकारी अधिकारी और अध्यक्ष की अपनी दोहरी भूमिकाएं एडी वू और जोसेफ त्साई को सौंपने के बाद यह निर्णय लिया है। अलीबाबा के सह-संस्थापक जैक मा के करीबी विश्वासपात्र वू और त्साई ने रविवार को औपचारिक रूप से अपना पद संभाला।

त्साई और वू झांग से उसी समय से कार्यभार संभाल रहे हैं, जब हांग्जो स्थित कंपनी एक जटिल ओवरहाल कर रही है, जो चीनी इंटरनेट लीडर को क्लाउड सेवाओं से लेकर लॉजिस्टिक्स और ऑनलाइन शॉपिंग तक के क्षेत्रों में कई स्टैंडअलोन कंपनियों में तोड़ देगी। यह जोड़ी अब 230 बिलियन डॉलर के निगम को चालू करने की जिम्मेदारी निभाती है, जो 2021 में इंटरनेट क्षेत्र के खिलाफ बीजिंग के नियामक हमले के बाद से अपने पैर जमाने के लिए संघर्ष कर रहा है।

झांग के जाने से आठ साल का कार्यकाल समाप्त हो गया, जिसके बाद अलीबाबा चीन की सबसे बड़ी कंपनी बन गई और भौतिक खुदरा जैसे नए क्षेत्रों में कदम रखा, जो कंपनी के सबसे तेजी से बढ़ते व्यवसायों में से एक बन गया। अलीबाबा के एक प्रतिनिधि ने झांग के जाने की पुष्टि की। पूर्व सीईओ अब अलीबाबा की ओर से 1 बिलियन डॉलर के प्रौद्योगिकी निवेश कोष का संचालन करेंगे।

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button