आयुष आपके द्वार योजना

d

मैदानी अमला घर-घर पहुँच कर उपलब्ध करा रहा है चिकित्सा सेवा
भोपाल । प्रदेश में एक अगस्त से शुरू की गई आयुष आपके द्वार योजना में आयुष विभाग का मैदानी अमला घर-घर पहुँच कर नागरिकों को चिकित्सा सेवा उपलब्ध करा रहा है। आयुष आपके द्वार योजना 30 सितम्बर तक निरंतर संचालित होगी। इस संबंध में आयुष संचालनालय ने विभाग के जिलाधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किये हैं।
वर्षाजनित रोग से बचाव की सुविधा
बरसात के कारण इस मौसम में होने वाली बीमारियाँ जन-सामान्य के स्वास्थ्य को प्रभावित करती हैं। इस बात को ध्यान में रखते हुए यह योजना संचालित की जा रही है। भोपाल जिले में आयुर्वेद, होम्योपैथी और यूनानी चिकित्सा के 28 औषधालयों की टीम निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार जिलेभर में भ्रमण कर रही है। गठित टीमें विशेष रूप से हाट-बाजार के दिन पहुँच कर नागरिकों को साफ-सफाई और बीमारियों से बचाव के उपायों की जानकारी दे रही हैं। नागरिकों को आवश्यकता अनुसार दवाइयों का नि:शुल्क वितरण भी किया जा रहा है। गठित टीमों ने जिले के स्कूल और कॉलेज में भी पहुँच कर विद्यार्थियों को मलेरिया, डेंगू और डिहाइड्रेशन से बचाव की जानकारी दी। बच्चों को मच्छरदानी के उपयोग की समझाइश दी गई। उन्हें स्वस्थ और पौष्टिक आहार लेने के बारे में भी बताया गया।
योग और आयुष क्योर एप
आयुष विभाग की टीम नागरिकों को योग के फायदों के बारे में भी जानकारी दे रहा है। उन्हें नजदीक के आयुष हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर में भी योग के लिये नियमित जाने की सलाह दी जा रही है। आयुष विभाग ने भारतीय चिकित्सा पद्धति के विशेषज्ञों को टेली-मेडिसिन के माध्यम से जोड़ा है। नागरिक एप को अपलोड कर विशेषज्ञों की सलाह ले सकते हैं। इसके साथ ही नागरिकों को विभागीय योजनाओं के बारे में भी जानकारी दी जा रही है।

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button