बाणसागर नहर फूटने से मोहनिया टनल में भरा पानी

d

भोपाल। सीधी में वर्ल्ड क्लास मोहनिया टनल पर बनी बाणसागर नहर फूट गई। इससे बाणसागर डैम का पानी आसपास के इलाकों में भरने लगा। गुरुवार देर रात रीवा-सीधी के बीच बनी मोहनिया टनल में भी पानी भर गया। नेशनल हाईवे 39 पर 2 घंटे यातायात बंद रहा। रात में ही नहर का पानी बंद किया गया। शुक्रवार सुबह पानी निकल जाने के बाद टनल को फिर से चालू किया गया।
ये वही टनल है, जिसका उद्घाटन 10 दिसंबर 2022 को केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने किया था। गुढ़ थाना सब इंस्पेक्टर प्रवीण उपाध्याय ने बताया कि बुधवार रात करीब 11.30 बजे बाणसागर की मुख्य नहर फूटने की सूचना चुरहट बॉर्डर से मिली थी। मोहनिया टनल में पानी भरने की जानकारी मिलते ही चुरहट विधायक शरदेंदु तिवारी, सीधी कलेक्टर और एसपी भी मौके पर पहुंचे। टनल से आवागमन बंद कराया।
जेसीबी की मदद से पानी डायवर्ट कराया
अफसरों ने शहडोल जिले के देवलौंद स्थित बाणसागर बांध के अधिकारियों से रात 12 बजे बात की। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण और बाणसागर के अधिकारियों ने तय किया कि नहर का पानी डायवर्ट हो जाए तो टनल को कोई खतरा टल जाएगा। जेसीबी की मदद से हाईवे के नीचे से जाने वाले कैनाल में पानी डायवर्ट किया गया। अफसरों ने बताया कि डायवर्जन के बाद पानी करीब 4-5 घंटे तक बहता रहा। पानी पूरी तरह से खाली होने में सुबह हो गई। इसके बाद भी पानी रुक-रुककर कैनाल के रास्ते नदी में जाता रहा।

One Comment

  1. Great job on this piece! It was very informative and engaging. I’m eager to hear different perspectives on this. Click on my nickname for more engaging content.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button