राज्य स्तरीय भामाशाह सम्मान समारोह 11 सितम्बर को, 142 भामाशाह एवं 78 प्रेरक होंगे सम्मानित -भामाशाहों ने प्रदेश में शिक्षा के विकास के लिए दिये 171.12 करोड़ रुपये

जयपुर, 10 सितम्बर। स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से 27वां राज्य स्तरीय भामाशाह एवं प्रेरक सम्मान समारोह 11 सितम्बर को  प्रातः 11 बजे बिड़ला सभागार में आयोजित होगा। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि शिक्षा मंत्री डॉ.बी.डी कल्ला, कार्यक्रम की अध्यक्ष शिक्षा राज्यमंत्री श्रीमती जाहिदा खान एवं  उच्च शिक्षा राज्यमंत्री श्री राजेंद्र सिंह यादव तथा तकनीकी शिक्षा राज्यमंत्री डॉ.सुभाष गर्ग विशिष्ट अतिथि के रूप में और शिक्षा विभाग के शासन सचिव श्री नवीन जैन उपस्थित रहेंगे।
 इस अवसर पर प्रदेश में विद्यालयों एवं शिक्षण संस्थाओं के शैक्षिक, सह शैक्षिक तथा भौतिक विकास के लिए सहयोग करने वाले भामाशाहों को सम्मानित किया जाएगा। समारोह में राज्य स्तर पर 142 भामाशाहों को सम्मानित किया जाएगा, जिनमें से 34 भामाशाहों को शिक्षा विभूषण तथा 108 भामाशाहों को शिक्षा भूषण  सम्मान प्रदान किया जाएगा, वहीं जिला स्तर पर भी 846 भामाशाहों को सम्मानित किया जाएगा। समारोह में राज्य स्तर पर 78 तथा जिला स्तर पर 179  प्रेरकों को भी सम्मानित किया जाएगा। इन भामाशाहों से शिक्षा के क्षेत्र में विकास के लिए कुल 171.12 करोड़ रुपये की सहयोग राशि प्राप्त हुई है।
राज्य स्तरीय समारोह के नोडल अधिकारी श्री योगेश चंद्र शर्मा ने बताया कि विभाग द्वारा भामाशाहों के सम्मान की यह परंपरा वर्ष 1995 से निरंतर चली आ रही है। अब तक कुल 1897  दानदाताओं एवं 486  प्रेरकों को सम्मानित किया जा चुका है।
 उन्होंने बताया कि शिक्षा विभाग द्वारा एक करोड़ रुपए से अधिक की राशि दान करने वाले दानदाताओं को भामाशाह शिक्षा विभूषण एवं 15 लाख से एक करोड रुपए तक की राशि दान करने वाले दानदाताओं को भामाशाह शिक्षा भूषण एवं 15 लाख रुपए तक की राशि दान करने वाले दानदाताओं को भामाशाह शिक्षा श्री सम्मान से सम्मानित किया जाता है। विभाग द्वारा 30 लाख रुपये या अधिक सहयोग राशि के लिए दानवीरों को प्रेरित करने वाले ‘प्रेरकों’ को भी सम्मानित किया जा रहा है।

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button