मध्यप्रदेश जन अभियान परिषद चंबल संभाग मुरैना ने महर्षि अरविन्द जी की जंयती पर व्याख्यान माला कार्यक्रम का हुआ आयोजन

मध्यप्रदेश जन अभियान परिषद चंबल संभाग मुरैना ने महर्षि अरविन्द जी की जंयती पर व्याख्यान माला कार्यक्रम का हुआ आयोजन

मुरैना 15 सितम्बर 2023/मध्यप्रदेश जन अभियान परिषद चंबल संभाग की ओर से महर्षि श्री अरविन्द जी की जंयती के अवसर पर व्याख्यान माला कार्यक्रम का आयोजन राठी पब्लिक स्कूल मुरैना में किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि श्री श्री 1008 परमपूज्य संत स्वामी ऋषभदेवानंद जी महाराज, विशिष्ट अतिथि राठी पब्लिक स्कूल मुरैना की संचालकश्रीमती मनीषी राठी,विशिष्ट अतिथि मध्यप्रदेश जन अभियान परिषद के जिला समन्वयक मुरैना श्री सतीश तोमर, प्रध्यापक गर्ल्स कॉलेज मुरैनाश्री विनायक सिह तोमर,कार्यक्रम की अध्यक्षता धमेन्द्र सिंह सिसौदिया द्वारा की।

कार्यक्रम के प्रारम्भ में महर्षि अरविन्दजी एंव भारत माता की प्रतिमा पर पुष्प एवं दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का प्रारम्भ संत महाराज के हाथ से कराया गया। कार्यक्रम की अगली कडी में अतिथियों का स्वागत मुरैना जिले के विकासखंड समन्वयक रामकेश सिंह, अलकेश सिंह, बीडी शर्मा, विनोद गोड, राधाशरण पुरोहित, वंदना सगर के माध्यम से मंच पर विराजमान अतिथियों कास्वागत श्रीफल व सॉल देकर कराया गया।

संभाग समन्वयक ने मंच पर विराजमान अतिथियों का परिचय करवाते हुए मध्यप्रदेश जन अभियान परिषद के द्वारा संचालित विभिन्न् गतिविधियों का संक्षिप्त में परिचय करवाया। संभाग समन्वयक द्वारा नवांकुर प्रस्फुटन मेटर्स का जन अभियान में क्या कार्य है, इसका संक्षिप्त में परिचय करवाया गया। कार्यक्रम के मुख्य वक्ता विनायक ने अपने उदबोधन में महर्षि अरविन्द जी के जीवन पर प्रकाश डालते हुए बताया कि अरविन्द जी का जीवन सनातन सभ्यता के प्रचार-प्रसार में निकल गया।  एक बार जब अरविन्द को जेल जाना पडा तो जैल में रहते हुए, उन्होने जेल में रहते हुए तपस्या की। एक भगवान द्वारा जब उनको दर्शन दिए गए तो उन्होंने भगवान से हर जन्म में मानव बनने की इच्छा प्रकट करते हुए कहा कि जिससे में सनातन धर्म का प्रचार-प्रसार कर सके एवं भारत को एक हिन्दु राष्ट्र बनाने में उनका बहुमुल्य योगदान रहा।श्रीमती मनीषी राठी ने अपने उदबोधन में समाज की पुर्व कालीन परमपराओं पर प्रकाश डालते हुएउनको अपनाने पर बल दिया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री श्री 1008 ऋषभदेवानंद महाराज जी के माध्यम से हम सबको महर्षि जी के जीवन के बारे में जानकारी प्राप्त हुई। उनके द्वारा स्नेह यात्रा में हम सब के साथ बिताए गए दिनो को याद कर इस तरह की यात्रा बार-बार आयोजित करने पर बल दिया गया। जिससे मानव जीवन मे स्नेह व प्यार का संचार होता है। मध्यप्रदेश जन अभियान परिषद के जिला समन्वयक के द्वारा कार्यक्रम में पधारे अतिथियों का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन विकासखंड समन्वयक अनिल मोदी के द्वारा किया गया। कार्यक्रम में मुरैना जिले की नवांकुर समितियों, मेटर्स, सीएमसीएलडीपी के छात्र-छात्राओं ने भाग लिया।

One Comment

  1. Very insightful article! Its great to see such well-researched content. Lets talk more about this. Click on my nickname!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button